Saturday 24 February 2018

Youtube Video ko Search me top Pr kaise laye best 6 tips in hindi

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Youtube Video ko Search me top Pr kaise laye दोस्तों हो सकता है आपका एक Youtube channel हो या फिर अपने अभी कुछ टाइम पहले एक youtube चैनल बनाया होगा और आप चाहते है की आपके चैनल की वीडियो सर्च में सबसे ऊपर रैंक करे। तो आप सही जगह पर हो आज में आपको detail में सब कुछ बता दूंगा जिससे आपकी वीडियो पर view ज्यादा आये और वीडियो सर्च में टॉप पर दिखे। 


Youtube video ko search me top pr kaise laye youtube seo



youtube काफी बड़ा platform रोज यूट्यूब न जाने कितनी वीडियो अपलोड होती है ऐसे में अपनी वीडियो को टॉप पर लाने में थोड़ी मेहनत लगती है  आपको थोड़ा youtube seo को समझना है और daily youtube पर work करना है 

आज में आपको वो सरे step बता दूंगा जो वीडियो को टॉप पर लाने में मदद करते है ज्यादा तर बड़े youtube channel इन्ही को फॉलो करते है। दोस्तों ऐसा ना हो की आपके  चैनल पर एक ही वीडियो हो और आप सोच रहे हो views क्यों नहीं आ रहे आपको रेगुलर वर्क करना है और youtube वीडियो upload करते टाइम निचे बताये हुए स्टेप को फॉलो करना है थोड़े टाइम में रिजल्ट आपके सामने होंगे। तो अब में आपको जो step बताने जा रहा उन्हें ध्यान से पढ़ कर follow करे। 

Youtube Video ko Search me top Pr kaise laye best 6 tips in hindi 


1.Keyword Rich Title Ka Use kare


दोस्तों video बनाने से सबसे पहले पहले आपको टाइटल के बारे में सोचना होगा। Title आपकी वीडियो का नाम होता है आपको वीडियो जिस टॉपिक पर है उसी को ध्यान में रखते हुए आपको अपना title चुनना है टाइटल वीडियो से मिलता हुआ होना चाहिए ताकि देखने वाले को पता चल सके की आपकी वीडियो में है क्या 

 title choose करते टाइम कुछ बातो का ध्यान रखे जैसे की आप keyword research का use कर सकते हो और वीडियो का टाइटल ऐसा हो जो यूट्यूब पर ज्यादा search किया जा रहा हो। इससे आपकी video के top पर आने के chance बढ़ जायेंगे। 


2 Make Attractive Video Thumbnail 


दोस्तों youtube वीडियो का thumbnail काफी बड़ा role प्ले करता है youtube  seo में क्युकी ज्यादातर लोग thumbnail को देखकर ही वीडियो पर क्लिक कर देते है thumbnail आपकी video की cover pic होती है जो बताती है की वीडियो मे  आप क्या दिखाने वाले हो। 

 आपकी वीडियो का thumbnail ऐसा हो जो की साफ बताए  की आप अपनी वीडियो में क्या दिखाने वाले हो। अच्छे thumbnail वाली वीडियो को लोग ज्यादा देखते है क्युकी लोगो ध्यान पहले thumbnail पर ही जाता है उसके बाद title पर जब ये  दोनों चीज़ मिलती है तो वीडियो play होती है 








3 Video ki Description likhe 


video description में आप अपनी वीडियो का introduction दे सकते हो की आपकी वीडियो किस बारे में है आपको ज्यादा बड़ी description लिखने की ज़रूरत नहीं है आपको बस  5 से 6 लाइन की description लिखनी है इसको लिखना न भूले ये काफी helpful है वीडियो के लिए आप इसमें अपने keyword को ध्यान में रखकर लिखे। वीडियो description हमारी वीडियो के निचे ही शो होता जिसको पढ़ के लोग वीडियो के बारे जानते है और प्ले करते है 


4 Use Proper Tags 


दोस्तों अपने video में tags लगाना न भूले क्युकी बिना tags के video का टॉप पर आना मुश्किल है हमेशा keyword related tags का ही use करे। tagging feature काफी फायदेमद हो सकता है आपके लिए अगर आप इसके सही से इस्तेमाल करो। अब में आपको बताता हु की टैग्स का कैसे इस्तेमाल  करना है जैसे की आप funny वीडियो बनाते हो तो आपको इससे रिलेटेड टैग्स use करने है जैसे की funny video ,funny vines ,ऐसा करने से जब भी कोई व्यक्ति funny वीडियो search करेगा तो यूट्यूब को आपकी वीडियो को ऊपर लाने में आसानी होगी। 

आप चाहे तो इन टैग्स को पहले सर्च करके फिर ऐड कर सकते हो। आपको tags लगाने का option video upload करते time मिलेगा आपको वह add करने होंगे। 


5 Video Me Subtitle ka Use kare


अगर आप hollywood मूवी  देखते हो तो आपको तो पता होगा की subtitle क्या होते है ये फीचर यूट्यूब में भी होता है जैसे की आपने youtube की वीडियो में देखा होगा एक cc का option आता है जिसका मतलब होता है की वीडियो की voice को text में convert करना आप इसका option का इस्तेमाल अपनी youtube की video में भी कर सकते हो।

ये option को video को translate krne के लिए बना है इसका use करने से आपकी video की ranking बढ़ेगी। आप अपनी voice में जितना हो सके उतने keyword का इस्तेमाल करना है आप इसको जरूर use करे।

6 Youtube ki setting kre 


अब लास्ट में आपको अपनी youtube की setting करनी जैसे की आपको google और twitter पर शेयर करने का ऑप्शन कर देना है जिससे की आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा share हो। आप अपनी पिछली वीडियो का ad नई वीडियो में दे सकते हो जिससे की आपकी पुरानी वीडियो भी रैंक हो और उन पर भी views आये। 



In Last 
अब जो में आपको बताने जा रहा हु उससे आपको फयदा होगा दोस्तों ये तो थी यूट्यूब की setting लेकिन आपको ये समझना होगा की youtube पर अपनी वीडियो टॉप पर लाना कोई 1 2 महीने का काम नहीं है आपको regularly youtube पर काम करना होगा बिना views की चिंता करे। आपको new topic पर video बनाते रहना है फिर लोग आपको search करके आपकी वीडियो देखंगे।


दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमे comment में बताये। 

0 comments: