Friday 2 March 2018

Blogspot Blog me content ka backup kaise Download kare in hindi

hello,दोस्तों आज हम बात करेंगे की Blogspot Blog me content ka backup kaise Download kare अगर आपका ब्लॉग blogger पर है तो आपको तो पता होगा की ब्लॉगर के free होने के कारण उस पर कुछ restriction है गूगल जब चाहे तब आपका blog डिलीट कर सकता है ऐसे में आपके पास आपके blog के content का backup होना जरुरी है जिससे आपकी मेहनत बेकार न जाये। अगर आपको भी डर है की कही किसी वजह से गूगल आपका blog delete ना कर दे तो आप भी week में या month में एक बार  अपने blog का backup ज़रूर ले। 

Blogspot Blog me content ka backup kaise Download kare


blogger blogspot में एक ऐसा feature है जिससे आप अपने ब्लॉग का backup download कर skte है और इस फाइल का format  xml  document में होता है आप जब चाहे तब अपने ब्लॉग को वापस restore कर सकते है बस आपको इस xml फाइल को संभाल कर रखना है आप नहीं जानते की कब आपका ब्लॉग डिलीट हो जाये ऐसे में बैकअप काम आता है है आपकी महीनो की मेहनत बेकार नहीं जाती इसलिए hafte 10 दिन में अपने ब्लॉग का बैकअप ले। 


अगर आप भी चाहते है की आपका ब्लॉग secure हो तो आज हम आपको इस पोस्ट यही  बताने वाले है की ब्लॉग का बैकअप कैसे ले इस पोस्ट में मने सब कुछ डिटेल में बताया है आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 


Blogspot Blog me content ka backup kaise Download kare


दोस्तों आप मेरे बताये हुए steps  follow करके आसानी से अपने ब्लॉग का बैकअप ले सकते है और ध्यान रखे की आपको खुद ही hafte 10 दिन में अपने ब्लॉग का backup लेना है अब आप मेरे बताये हुए steps को फॉलो करे। 

  • Step 1 सबसे पहले blogger में जाये और अपनी id से login कर ले। उसके बाद आप dashboard में आ जाओगे। 

  • Step 2 dashboard में आने के बाद आपको  setting पर Click करना है 

  • Step 3 Setting पर  click करने के बाद other पर click करे फिर इसके बाद आपको backup content पर click करना है 



  • Step 4 backup content पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक window open होगी फिर आपको save to computer पर click करना है 

इतना करने के बाद आप अपने pc में कही भी इसको save कर ले फिर downloading शुरू हो जयगी बस इतना करने के बाद आपको 15 10 दिन में अपने blog का backup इसी तरह लेना है सभी professional blogger blogger भी अपने पास backup फाइल रखते है दोस्तों में कहूंगा की आपको भी बैकअप लेना चाहिए अगर आप नहीं लेते हो तो इससे आपको फ्यूचर में फायदा होगा। 


दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट में हमे बताये। 

0 comments: