Sunday 18 February 2018

Website or Blog sitemap ko google search console me kaise submit kare in hindi

Hello, दोस्तों आज में आपको बतऊँगा की website or blog sitemap ko google search console me kaise submit kare अगर आपकी नई वेबसाइट है या फिर अपने अभी तक अपनी वेबसाइट के sitemap  को Google  webmaster tool में submit नहीं करा है तो कर ले क्युकी ये बहुत जरुरी है वेबसाइट के लिए इससे जो हमारा ब्लॉग होता है वो google search engine में show  होने लगता है


जिससे हमारी वेबसाइट का organic traffic बढ़ता है इसके लिए आपको कोई खरचा नहीं करना बस समझना है ये काफी जरुरी है क्युकी हमारा ज्यादातर ट्रैफिक सर्च इंजन से ही आता है चलिए अब में आपको बताता हु की आप अपने ब्लॉग के sitemap को google webmaster टूल में कैसे submit करोगे।


blog sitemap ko google webmaster tool me



Sitemap क्या होता जानने। 

दोस्तों Sitemap हमारे ब्लॉग और वेबसाइट की एक xml file होती है sitemap के दवारा हमारी वेबसाइट का URL search इंजन में आसानी से शो होने लगता है दोस्तों सीधे सीधे कहु तो sitemap में हमारी वेबसाइट के सभी URL add होते है जिससे search engine को आसानी होती है हमरी वेबसाइट को crawl करने में इसके लिए आपको xml फाइल को generate करना होगा आप इस वेबसाइट पर जाकर xml फाइल को generate कर सकते हो click here  इस XML File को सेव कर ले इसकी ज़रूरत आगे पड़ेगी। 


क्यों  ज़रूरी है sitemap बनाना 

दोस्तों sitemap बनाना इसलिए ज़रूरी है जिससे की जब् भी आप कोई पोस्ट डालो तो  गूगल को पता चल जाये और वो आपकी पोस्ट को search engine में शो कर सके इससे हमारा ब्लॉग search में शो होने लगेगा। और organic traffic बढ़ने में मदद मिले। 


website or blog sitemap ko google search console me kaise submit kare in hindi 


  •  Step 1 सबसे पहले आपको अपने blog को Google search console में add कर ले उसके लिए यहां क्लिक करे

  • Step 2 जब आपका blog google search console में add हो जाये तो अपने ब्लॉग पर क्लिक कर उससे open करले। 



  • Step 3 फिर Dashboard > sitemap पर click करे 







  • Step 4 फिर आपके सामने एक पेज खुलेगा उसमे आपको add site map क्लिक करना है 






  •  Step 5 अब आपके सामने एक box ओपन होगा इसमें अब वो xml डालनी है जो अपने ऊपर generate की थी। और फिर submit पर click कर दे। 




बस इतना करने के बाद आपका sitemap submit हो जयगा निचे आपके url  sitemap के सामने pending लिखा होगा इसका मतलब वो 1 घंटे में submit हो जएगा। बस इतना करने के बाद गूगल आपकी image video posts को google search engine में शो करने लगेगा। और आपका ट्रैफिक भी बढ़ने लगेगा।


दोस्तों आपको अगर अब भी कुछ समझ नहीं आया हो तो मुझे comment में बताये में आपको दुबारा बता दूंगा।


0 comments: